Skip to main content

उदयपुर "एक दृष्टि"

उदयपुर के इतिहास के बारे में जानकारी

उदयपुर एक शाही शहर है जो सदियों से मेवाड़ शासकों की राजधानी थी। उदयपुर के रोमांटिक शहर की उत्पत्ति के पीछे एक किंवदंती है और यह इस तरह की बात है। एक बार, महाराणा उदय सिंह अरविल्ली हिल्स में अपने शिकार अभियान पर थे, जब एक पवित्र ऋषि से मिलने हुआ। ऋषि ने राजा को उपजाऊ घाटी में एक राज्य स्थापित करने की सलाह दी, जो ऊंचा अरावली पहाड़ियों से अच्छी तरह से संरक्षित होगा। इसके बाद, महाराणा उदय सिंह ने 1557 एडी में उदयपुर का आधारशिला रखी।

चित्तौड़गढ़ मेवाड़ के राजपूत साम्राज्य की पिछली राजधानी थी। महाराणा उदय सिंह सिसोडीस के उत्तराधिकारी थे, जिन्होंने सूर्य ईश्वर के वंशज होने का दावा किया था। माना जाता है कि सिसोदीया विश्व में सबसे पुराने शासक परिवार हैं। योद्धा परिवारों के बीच, सिसोदियास को राजस्थान में सबसे शक्तिशाली लोगों के रूप में मान्यता दी गई है। चित्तौड़गढ़ से उदयपुर तक राजधानी को बदलने का एक अन्य कारण लगातार दुश्मनों का हमला लगातार था।

1568 में, चित्तोर पर मुगल सम्राट, अकबर द्वारा हमला किया गया और इस खतरे को दूर करने के लिए, उदय सिंह ने पूरे राज्य को उदयपुर में स्थानांतरित कर दिया। उदयपुर अरवल्ली हिल्स द्वारा बनाई गई किलेबंदी के तहत स्वाभाविक रूप से सुरक्षित था। उस समय से, उदयपुर एक पूर्ण शहर में विकसित हुआ। धीरे-धीरे जब मुगल साम्राज्य को कमजोर कर दिया गया, तो सिसोडीद ने अपनी आजादी फिर से जारी की। उन्होंने चितौड़गढ़ किले के अपवाद के साथ मेवाड़ के अधिकांश हिस्सों को पुनः प्राप्त कर लिया। 

उदयपुर मेवाड़ की राजधानी बना रहा, जब तक कि 1818 में यह ब्रिटिश भारत का रियासत बन गया। जब भारत 1 9 47 में स्वतंत्र हुआ, तो उदयपुर के महाराजा ने भारत सरकार को इस स्थान का स्थान दिया। उस समय, मेवार राजस्थान राज्य में विलय हो गया था। वर्तमान तिथि में, उदयपुर राजस्थान के नक्शे पर एक अनुकूल स्थान प्राप्त करता है। उदयपुर अपने सुरम्य परिवेश और उसके शाही अतीत के लिए जाना जाता है। विभिन्न प्राचीन स्मारकों, विशाल महलों, वास्तुशिल्प मंदिरों और खूबसूरत झीलों ने लोगों को रॉयल्टी की प्राचीन भूमि का दौरा करने के लिए आकर्षित किया।

Udaipur

Geography of Udaipur

उदयपुर के भूगोल के बारे में जानकारी

उदयपुर 577 मीटर की ऊंचाई पर, अरवल्ली पर्वत की छाया में टिकी हुई है पुराने शहर शहर की दीवार से घिरा हुआ है, पिचोला झील के पूर्वी भाग पर स्थित है। रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन शहर की दीवार के बाहर दोनों ही हैं। उदयपुर 24.58 डिग्री न 73.68 डिग्री ई में स्थित है। इसकी औसत ऊंचाई 5 9 8 मीटर (1 9 61 फीट) है। अरावली रेंज की तलहटी में स्थित, उदयपुर गुजरात और मध्य प्रदेश की सीमाओं के पास दक्षिणी राजस्थान में स्थित है।

उदयपुर अपने पर्यटकों को झीलों के आकर्षक दृश्यों के साथ आकर्षक बना सकते हैं, निर्दोष सफेद महल के शानदार दृश्य, यह दिलचस्प ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और अद्वितीय ग्रामीण हस्तशिल्प है। लेकिन आप इस ऐतिहासिक स्थान का वास्तविक आकर्षण का आनंद ले सकते हैं, जब आप आराम से या आराम से बाहर घूम सकते हैं। यद्यपि उदयपुर में कुछ आकर्षक विशेषताएं हैं जो किसी भी बाहरी व्यक्ति के लिए मनोरम दिखाई दे सकती हैं, हालांकि, उदयपुर का मौसम पूरे वर्ष काफी अनुकूल नहीं है।

दरअसल, उदयपुर शहर में घेरे वाले झीलों ने गर्मियों के दौरान वातावरण को कुछ हद तक सुखद बना दिया।

गर्मियों में बहुत गर्म है और वर्षा दुर्लभ है जो उदयपुर में सुखद छुट्टी के लिए अनुकूल नहीं है। वहाँ भी धूल हवाएं हैं जो कभी-कभार उड़ती रहती हैं जिससे आप अपने वांछित गंतव्य स्थान पर छुट्टी पार्टी भी नहीं कर सकते। यह कहा जा सकता है कि उदयपुर में कुछ हद तक रेगिस्तानी वातावरण हो रहा है इसलिए उदयपुर में अपनी छुट्टी का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा मौसम सर्दियों के दौरान अपनी छुट्टी के लिए योजना बना रहा है। 

Culture of Udaipur in Hindi

संस्कृति के बारे में जानकारी 

उदयपुर एक रोमांटिक भूमि है जो राजपूतों की पसंदीदा जगह थी। इस खूबसूरत शहर ने बीते उम्र से एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत प्राप्त की है। अगर आप उदयपुर के दौरे की योजना बना रहे हैं, तो शहर, संस्कृति, रीति-रिवाजों और परंपराओं के बारे में जानना काफी जरूरी है कि शहर का अनुसरण करता है। वर्तमान समय में, उदयपुर ने बड़े शहरों की जीवन शैली को अपनाया है; अभी भी शहर में कुछ रिवाज और परंपराएं हैं जो आपके लिए नई होंगी।

उदयपुर हर साल दुनिया भर से पर्यटकों की पर्याप्त संख्या प्राप्त करता है शहर अब भी भील जनजाति के लोगों द्वारा बसा हुआ है, इसलिए आप अपनी यात्रा के दौरान रजत गहने के भार के साथ सामान्य राजस्थानी पोशाक में कपड़े पहने लोगों को देख सकते हैं। रंगीन त्यौहार और मेले उदयपुर की सांस्कृतिक समृद्धि दर्शाते हैं। झीलों, मंदिरों, विशाल किलों और महलों इस शहर की समृद्ध विरासत के बारे में दावा करते हैं। इस लेख में, हमने उदयपुर के लोगों, भोजन, भाषा, धर्म, लोक नृत्य और संगीत के विषयों को शामिल किया है।

Udaipur

Cuisine of Udaipur

उदयपुर के भोजन के बारे मेंजानकारी

उदयपुर भोजन में शाकाहारी व्यंजन शामिल हैं क्योंकि इस स्थान पर जैन धर्म और वैष्णववाद का प्रभुत्व है। भोजन आम तौर पर कई सब्जियों और मसूर से बना है। यह राजस्थान की भूमि के लिए अद्वितीय मसालों की एक विशाल विविधता के साथ अनुभवी है। आप मसूर से लेकर दही तक के प्रकार के करी मिल सकते हैं। ‘ओक्रा’ और ‘संगरी’ की किस्म के नाम से सूखे आम को कई भोजन मिलते हैं। दीप-तली हुई ब्रेड और मिर्च का व्यापक उपयोग उदयपुर के भोजन, एक स्वादिष्ट भोजन बनाती है।

People of Udaipur in Hindi

उदयपुर के लोग के बारे में जानकारी

उदयपुर के लोग वास्तव में मैत्रीपूर्ण और अच्छे हैं। अपने पहले देखो पर, आप उन्हें बीहड़ पाएंगे, लेकिन ये लोग वास्तव में दिल में अच्छे हैं। आधुनिक समय की गति से अछूता, इन रेगिस्तान लोग अच्छी तरह से निर्मित, सरल और खुशहाल हैं। यहां, लोग आमतौर पर चमकीले रंग के कपड़े पहने पसंद करते हैं महिलाओं की पारंपरिक पोशाक ‘घाघरा चोली’ (स्कर्ट और ब्लाउज) और पुरुषों के लिए, अनग्रक्ष (कुर्ता) और धोती करेंगे। आधुनिक समय में, लोग समकालीन फैशन से मेल खाने के लिए आकस्मिक पोशाक पहनना पसंद करते हैं। 

Language of Udaipur in Hindi

उदयपुर के भाषा के बारे में जानकारी

संवाद करने के लिए, भाषा सचमुच महत्वपूर्ण है मेवाड़ी उदयपुर की प्राथमिक भाषा है, फिर भी शहर में राजस्थानी, हिंदी और अंग्रेजी भी आम हैं।

धर्म

जैन धर्म मुख्य धर्म है जो उदयपुर में मनाया जाता है। अन्य धर्मों में घटते क्रम में हिंदू धर्म, इस्लाम, सिख धर्म और ईसाई धर्म शामिल हैं।

लोक नृत्य और संगीत

गतिशील और जीवंत नृत्य उदयपुर के इस रोमांटिक शहर को चमक देता है। उदयपुर के पास अपना खुद का नृत्य नहीं है जो कि इसके साथ विशेष रूप से जुड़ा हुआ है। हालांकि, पूरे राजस्थान में प्रसिद्ध नृत्य जो उदयपुर के नृत्य भी बनाते हैं। भवई, घूमर, कछी घोड़ी, कालबेलिया और तेरहताली राजस्थान के असामान्य नृत्य हैं। फिर भी, दांडी गेयर का नृत्य मारवार से जुड़ा हुआ है और इसलिए उदयपुर के साथ। संगीत के बारे में बात करते हुए, उदयपुर के निवासियों ने मोरचांद, नाद, तनपुरा, सारंगी और कई अन्य उपकरणों के मधुर संगीत में सांत्वना प्राप्त की जो मेवाड़ शासकों की अदालतों को गूंजते थे।

Udaipur

Tourist Places to Visit of Udaipur in Hindi

उदयपुर में पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

उदयपुर के मुख्य आकर्षणों में से एक है सहेली-की-बाड़ी यह उदयपुर में एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है यह गार्डन फतेह सागर झील के तटबंधों के नीचे स्थित है और छायादार पैदल चलने वाले मैदानों के साथ है। उदयपुर में अन्य स्थान की रुचि लोक कला संग्रहालय है लोक कला संग्रहालय चित्रों, संगीत वाद्ययंत्र, कठपुतलियों, गुड़िया, गहने, मास्क, और लोक कपड़े का एक संग्रह दर्शाता है। उदयपुर में एक और पर्यटक आकर्षण शहर का महल है जो कि भारत का सबसे बड़ा पैलेस है। इस महल में महाराजाओं की 4 पीढ़ियों ने अपना योगदान जोड़ा; महल में चित्रों, आकर्षक फर्नीचर, बर्तन और परंपरागत लेख जैसे विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन शामिल हैं। महल के संग्रहालय में पारंपरिक भारत की लघु दीवार की पेंटिंग और मोर की सुंदर मोज़ेक भी शामिल है। उदयपुर के प्रमुख झील पैलेस पूर्व शासकों के शाही ग्रीष्मकालीन आवास थे। जेम्स बॉन्ड फिल्म ऑक्टोपलिस्ट को यहां गोली मार दी गई थी, जिसके कारण यह महल पश्चिम में अधिक प्रसिद्ध हो गया था। 

उदयपुर में अन्य आकर्षण में जग मंदिर, मानसून महल, भारतीय लोक कला मंदिर, जगमंदिर पैलेस, बोगोर की हवेली शामिल हैं। फतेह सागर झील, झील पिचोला, गुलाब बाग, शिल्पाग्राम अन्य भ्रमण निकटतम उदयपुर राजसमंद और नाथद्वारा है

Udaipur City Palace

Udaipur City Palace in Hindi

उदयपुर सिटी पैलेस के बारे में जानकारी

सिटी पैलेस पिचोला झील पर लंबा खड़ा है, जो शासक रॉयल्टी के लिए निवास के रूप में सेवा कर रहा था। महाराणा उदय सिंह द्वारा निर्माण शुरू किया गया था और बाद के महाराहनों द्वारा जारी रखा गया था, जिसमें परिसर में कई महलों और ढांचे को शामिल किया गया था। दिलचस्प बात यह है कि, प्रत्येक अतिरिक्त डिजाइन की मूल शैली को संरक्षित किया गया था। आगंतुक बारि पोल (बिग गेट) के माध्यम से महल में प्रवेश करते हैं जो एक त्रिपोलिया (ट्रिपल गेट) में जाता है, जहां यह एक समय था कि महाराजा के वजन को अपने विषयों में सोने और चांदी में वितरित करना था। यह अब मुख्य टिकट कार्यालय के रूप में कार्य करता है।

महल में कई बालकनियां, कपोल और टॉवर हैं जो पिचोला झील को नजरअंदाज करते हैं।

यह संरचना बहुत ही सुंदर है क्योंकि यह बाहर से शानदार है। प्रत्येक महल को एक अनूठे तरीके से बनाया गया है, और सजावट जैसे मिरर टाइलें, पेंटिंग्स, कांच का काम और सजावटी टाइलें जीवन के युग की भरपूरता में लगी हैं। आज, महल का मुख्य भाग एक संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया है जो कलाकृतियों का एक बड़ा संग्रह रखता है

 Lake Palace of Udaipur
Lake Palace of Udaipur

Lake Palace of Udaipur

उदयपुर के लेक पैलेस के बारे मेंजानकारी

अब एक होटल, लेक पैलेस को मूल रूप से जग निवास पैलेस कहा जाता था और एक ग्रीष्मकालीन महल के रूप में काम किया था। झील पिकोला झील के जगमंदिर पैलेस के निकट द्वीप पर 1743 और 1746 के बीच निर्मित, महल, जो पूर्व की ओर मुड़ता है, देखने के लिए एक अद्भुत दृष्टि है काले और सफेद पत्थरों से बने दीवारों को अर्ध कीमती पत्थरों और अलंकृत नीच द्वारा सजाया गया है। उद्यान, फव्वारे, स्तंभित छतों और स्तंभ इसकी आंगनों लाइन 

Jag Mandir of Udaipur in Hindi

उदयपुर के जग मंदिर के बारे में जानकारी

जग मंदिर झील पिछोला पर एक द्वीप पर बने एक महल है। इसके अलावा ‘लेक गार्डन पैलेस’ भी कहा जाता है, इसके लिए निर्माण 1551 में शुरू हुआ और 1652 के आसपास पूरा हुआ। शाही परिवार ने महल का उपयोग अपनी गर्मियों के रिज़ॉर्ट के रूप में किया और पार्टियों की मेजबानी करने के लिए दिलचस्प है, राजकुमार खुर्रम – बाद में सम्राट शाहजहां को उनके पिता सम्राट जहांगीर के खिलाफ विद्रोह करते हुए यहां आश्रय दिया गया था। महल का शाहजहां पर इतना प्रभाव था कि यह विश्व के सबसे शानदार चमत्कारों में से एक ताजमहल के लिए प्रेरित हो गया था।

Monsoon Palace of Udaipur in Hindi

उदयपुर के मानसून पैलेस के बारे में जानकारी

उदयपुर के बाहर स्थित इस 18 वीं सदी का महल मवर राजवंश के महाराणा सज्जन सिंह द्वारा बनाया गया था और उनके नाम पर भी इसका नाम रखा गया है। 3100 फीट की ऊंचाई पर अरवल्ली रेंज के बंसदरा पर्वत के ऊपर स्थित, महाराणा ने शुरू में इसे पांच मंजिला खगोलीय केंद्र के रूप में नियुक्त किया था। हालांकि, उनके समय से पहले मौत ने एक रुकावट की योजना लाई थी। यह तब एक मानसून महल और शिकार लॉज में बदल गया था। अपनी साइट की ऊंचाई का अर्थ है ग्रामीण इलाकों में राजसी महल के टॉवर, जबकि आगंतुकों को पैनोरमिक खा़का पेश करते हैं। यह महल लंबे समय से मेवाड़ शाही परिवार के थे और इसे हाल ही में राजस्थान सरकार के वन विभाग को सौंप दिया गया है। यह अब जनता के लिए खुला है, जो महल में सफेद संगमरमर संरचना की सुंदरता के साथ अपने उच्च टर्रेट, बड़े पैमाने पर केंद्रीय अदालत और सुव्यवस्थित नक्काशीदार खंभे सोखने के लिए एकत्र हुए हैं। रात में सुंदरता से प्रकाशित, इस शानदार महल के राजस्थानी वास्तुकला से भय हो जाता है।

Ahar Museum

Ahar Museum of Udaipur

उदयपुर के आहार म्यूजियम के बारे में जानकारी

अहर संग्रहालय मेवाड़ के महाराणा के श्लोक के प्रभावशाली क्लस्टर के निकट है। संग्रहालय में मिट्टी के बर्तनों का एक छोटा लेकिन दुर्लभ संग्रह है आप मूर्तियों और पुरातात्विक खोजों के माध्यम से भी ब्राउज़ कर सकते हैं, कुछ 1700 ईसा पूर्व के लिए डेटिंग करते हैं। बुद्ध का 10 वीं शताब्दी का एक धातु वाला आकर्षण यहां एक विशेष आकर्षण है। 

Jagdish Temple of Udaipur in Hindi

उदयपुर के जगदीश टेम्पल के बारे मेंजानकारी

वास्तुकला की इंडो-आर्यन शैली का एक उदाहरण, जगदीश मंदिर 1651 में बनाया गया था और उदयपुर में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक रहा है। भगवान विष्णु को समर्पित, यह संरचना नक्काशीदार खंभे, सुंदर छत और चित्रित दीवारों के साथ एक वास्तुकला का चमत्कार है। यह तीन मंजिला मंदिर महाराणा जगत सिंह द्वारा बनाया गया था।

Deen Dayal Upadhyay Park
Deen Dayal Upadhyay Park

Deen Dayal Upadhyay Park of Udaipur

उदयपुर के दीन दयाल उपाध्याय पार्क के बारे में जानकारी

एक शाम के लिए, दीन दयाल उपाध्याय पार्क एक शानदार गंतव्य है। यह खूबसूरत उद्यान धरहा तललाई के आसपास बनाया गया है और जग मंदिर, लेक पैलेस, झील पिकोला और सिटी पैलेस के शानदार दृश्य प्रदान करता है। संगीत फव्वारे, करीना माता मंदिर के लिए एक रोपवे और सूर्यास्त स्थान बाहर निकलने को पूरा करते हैं।

Fateh Sagar Lake of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के फ़तेह सागर लेक के बारेमें जानकारी

फतेह सागर झील पहाड़ी और जंगल से घिरी एक आकर्षक झील है। इस कृत्रिम झील को 1678 ईस्वी में महाराणा जय सिंह द्वारा निर्मित किया गया था और यह झील पिचोला के उत्तर में स्थित है। बाढ़ में मिट्टी के बांध (बांध) को धोया जाने के बाद यह बाद में महाराणा फतेह सिंह (1884-19 30 ईस्वी) के शासनकाल के दौरान पुनर्निर्मित किया गया था। महाराणा ने कनॉट के ड्यूक की यात्रा को मनाने के लिए कनॉट बांध बनाया और झील का नाम बदलकर फतेह सागर झील रखा गया। फतेह सागर झील उदयपुर में चार झीलों में से एक है और यहां तीन छोटे द्वीप हैं। उनमें से सबसे बड़ा, सुंदर नेहरू द्वीप, पर्यटकों के लिए लोकप्रिय है; दूसरे द्वीप में एक सार्वजनिक पार्क और एक शानदार जल-जेट फव्वारा है; तीसरा द्वीप उदयपुर सोलर वेधशाला का घर है। मोटरबाट द्वारा सभी द्वीपों का दौरा किया जा सकता है हरे पहाड़ों के खिलाफ झील की शांत, नीली सतह उदयपुर भारत के ‘दूसरा कश्मीर’ बनाते हैं।

Lake Pichola of Udaipur
Lake Pichola of Udaipur

Information about Lake Pichola of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के लेक पिछोला के बारे मेंजानकारी

झील पिचोला का नाम पिचोली गांव से मिलता है, जब महाराणा उदय सिंह ने उदयपुर शहर की स्थापना की थी और मूल झील को बड़ा किया था। इस कृत्रिम मीठे पानी की झील 1362 ईस्वी में बनाई गई थी और इसका उद्देश्य उदयपुर शहर और इसके पड़ोसी शहरों के पीने और सिंचाई आवश्यकताओं को पूरा करना था। सदियों से, झील के अंदर और आसपास के क्षेत्र को ध्यानपूर्वक विकसित किया गया है और कई महलों, मंदिरों, पारिवारिक प्रबंधकों और स्नान घाट (आमतौर पर एक आंगन में पाए गए उठाए गए प्लेटफार्म) हैं। इस सुरम्य झील में जग निवास द्वीप और उसके मन्दिर में जग मंदिर है। प्रसिद्ध सिटी पैलेस (अब एक विरासत होटल) झील के पूर्वी बैंक के साथ फैलता है, जबकि पिचोला पैलेस झील के मध्य में फैलता है। बंसी घाट से लेकर एक झील के अन्य हिस्सों में नौकाओं को ले जा सकते हैं, जिसमें अर्सी विलास द्वीप भी शामिल है, जो एक पक्षी अभयारण्य और सीतामेट खेल अभयारण्य है। 

Information about Saheliyon ki Bari of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के सहेलियों की बरी के बारेमें जानकारी

राणा संग्राम सिंह द्वारा महिलाओं के लिए एक उद्यान के रूप में निर्मित, सहेलियो-की-बाड़ी या मैडेंड्स के आंगन एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। एक छोटे संग्रहालय के साथ, इसमें कई आकर्षण हैं जैसे संगमरमर हाथी, फव्वारे, कियोस्क और कमल पूल।

Information about Sukhadia Circle of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के सुखडीआ सर्किल के बारे में जानकारी

सुखडीया सर्कल उदयपुर के उत्तर में स्थित है। इसमें एक छोटा तालाब होता है जिसमें 21 फीट लंबा, तीन टायर वाले संगमरमर के फव्वारे भी होते हैं। खूबसूरती से नक्काशीदार रूपांकनों के साथ सजाया गया, फव्वारा रात में शानदार दिखता है जब यह जलाया जाता है। फव्वारे उद्यान से घिरा हुआ है, पर्यटकों के साथ हलचल वाले शहर में एकदम सही ओएसिस पैदा करना।

Bharatiya Lok Kala Mandal
Bharatiya Lok Kala Mandal

Information about Bharatiya Lok Kala Mandal of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के भारतीय लोक कला मंडल के बारे में जानकारी

लोक कला, संस्कृति, गीत और राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के त्योहारों के अध्ययन के लिए समर्पित, भारतीय लोक कला मंडल उदयपुर में एक सांस्कृतिक संस्थान है। लोक संस्कृति के प्रचार के अलावा, यह एक संग्रहालय भी है जो राजस्थानी संस्कृति के विभिन्न कलाकृतियों का प्रदर्शन करता है।

Information about Bagore ki Haveli of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के बगोरे की हवेली के बारे मेंजानकारी

बोगोर-की-हवेली झील पिचोला द्वारा गंगूर घाट पर स्थित है। मेवाड़ के प्रधान मंत्री अमर चंद बदवा ने इसे 18 वीं शताब्दी में बनाया। विशाल महल में सौ से ज्यादा कमरे हैं जो वेशभूषा और आधुनिक कला दिखाते हैं। अंदरूनी इलाकों में ग्लास और दर्पण शास्त्रीय हवेली शैली में संरचित हैं।

Information about Udai Sagar Lake of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के उड़ाई सागर लेक के बारेमें जानकारी

उदयपुर शहर में पांच प्रमुख झील हैं, जिनमें से एक उदयसागर झील है। शहर के पूर्व में 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, झील महाराणा उदय सिंह के शासनकाल के दौरान बनाई गई थी। 15 9 15 में, महाराणा ने अपने राज्य में पानी की मांगों को पूरा करने के लिए बेरच नदी पर एक बांध के निर्माण की तैयारी की। उदयसागर झील इस बांध का नतीजा है। 1573 में, कुंवर मान सिंह ने महाराणा प्रताप सिंह को उदयसागर झील के तट पर आमंत्रित किया। मुगल सम्राट अकबर ने आत्मसमर्पण की शर्तों पर चर्चा की थी। महाराणा प्रताप सिंह ने निमंत्रण मना कर दिया और इतिहास कहता है कि उन्होंने मान सिंह को अपमान भी किया। इस घटना ने तीन वर्ष बाद हल्दीघाटी की लड़ाई 1576 में फैल दी। कई साल बाद, महाराणा राज सिंह ने पराजित किया और उदयसागर झील के पास सम्राट औरंगजेब की सेना को हराया। आज, यह स्थानीय लोगों के लिए एक सप्ताह के अंत गंतव्य है और झील के शांत पानी भी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

Haldighati of Udaipur
Haldighati of Udaipur

Information about Haldighati of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के हल्दीघाटी के बारे मेंजानकारी

हल्दीघाटी अरावली रेंज की पहाड़ियों में एक प्रसिद्ध पर्वत पास है उदयपुर से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर पास, राजसमंद और पाली के जिलों को जोड़ता है। पास का नाम इस क्षेत्र के पीले-रंग की मिट्टी से मिलता है (हल्दी को हिंदी में हल्दी कहा जाता है)। पहाड़ का पार इतिहास के इतिहास को नीचे चला गया है, जहां उस स्थान पर हड़दीघाट की लड़ाई मक्का के राणा प्रताप सिंह और अंबर के राजा मान सिंह के बीच 1576 में हुई थी, जो मुगल सम्राट अकबर के सामान्य थे। युद्ध की साइट नाथद्वारा के दक्षिण-पश्चिम की ओर स्थित है। महाराणा प्रताप ने एक बहादुर युद्ध लड़ा, लेकिन उनके वफादार घोड़े चेतक ने अपना जीवन छोड़ दिया क्योंकि महाराणा युद्ध के मैदान से बाहर हो रहे थे। 1 99 7 में, भारत सरकार ने महाराणा प्रताप राष्ट्रीय स्मारक का प्रस्ताव और निर्माण किया और आज यह राजपूत राजा की आत्मा और वीरता को समर्पित है। स्मारक, सफेद संगमरमर के स्तंभों के साथ एक शंकुशक्ति, चेतक की सवारी करते हुए महाराणा का एक कांस्य प्रतिमा प्रदर्शित करता है। युद्ध के अलावा, हल्दीघाटी दुनिया भर में अपनी धर्मार्थ गुलाब उत्पादों और मोलेला की कीचड़ कला के लिए जाना जाता है। 

Information about Doodh Talai Lake of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के दूध तलाई लेक के बारे मेंजानकारी

सड़क जो कि पिछोला झील के लिए आगंतुकों को ले जाती है एक और लोकप्रिय गंतव्य है – दध तलाई झील। इस झील को कई छोटे पहाड़ियों के बीच बसाया जाता है, जो खुद पर्यटक आकर्षण हैं। दीन दयाल उपाध्याय पार्क और मानिकला लाल वर्मा गार्डन दुध तालई झील गार्डन का हिस्सा हैं। मानिकला लाल वर्मा गार्डन झील पिगोला और दुध तलाई झील के अद्भुत दृश्य प्रदान करता है। यह हाल के आकर्षण के बीच है और 1995 में उदयपुर के नगरपरिषद (नगर परिषद) ने इसे बनाया था। कोई कदम उठा कर या ड्राइविंग करके शीर्ष पर पहुंच सकता है। स्थानीय लोग अक्सर पहाड़ी पर करनी माता मंदिर में जाते हैं जो देवी की एक सफेद पत्थर की मूर्ति रखते हैं। दीन दयाल उपाध्याय उद्यान आस-पास पहाड़ी पर एक छोटा बगीचा है, जिसे उदयपुर के शहरी सुधार ट्रस्ट (यूआईटी) द्वारा विकसित किया गया है। इसका आकर्षण राजस्थान का पहला संगीत फव्वारा है, स्थानीय लोगों और दर्शकों के बीच लोकप्रिय आकर्षण भी है। उद्यान झील पिचोला को नजरअंदाज कर देता है और दर्शकों के लिए सूर्यास्त के शानदार दृश्य पेश करता है। एक रोपवे इन दोनों पहाड़ियों के ऊपर से जोड़ता है और पर्यटकों को करनी माता मंदिर में ले जाता है। यह 4 मिनट की सवारी राजस्थान का पहला रोपवे है और शहर का एक विशाल दृश्य प्रदान करता है।

Information about Jaisamand Lake of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के जयसमंद लेक के बारे मेंजानकारी

एशियामक झील एशिया की दूसरी सबसे बड़ी कृत्रिम झील होने के लिए प्रसिद्ध है। वास्तव में, यह एशिया का सबसे बड़ा कृत्रिम झील था, जब तक कि मिस्र में असवान बांध का निर्माण नहीं हुआ। उदयपुर शहर से 48 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह भी ढेर के नाम से जाना जाता है। 1685 में, महाराणा जय सिंह ने गोमती नदी पर एक बांध के निर्माण के दौरान इस झील को बनाया। जैसलमान झील 36 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है, यह 14 किमी की लंबाई और 9 किलोमीटर की चौड़ाई तक फैला है। इस झील पर विशाल बांध का निर्माण किया गया था, जिसमें एक केन्द्र स्थित शिव मंदिर भी था। उदयपुर की रानी के ग्रीष्मकालीन महल झील के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि बनाते हैं। इसके तटबंध पर छः, जटिल रूप से नक्काशीदार संगमरमर के कैनोटाफ हैं। जैसलमान झील में सात द्वीप शामिल हैं, जिनमें से एक भी भील मिनस के जनजाति का निवास है। सुशोभित संगमरमर के कदम पानी की ओर ले जाते हैं और आप मंत्रमुग्ध जल में सुंदर नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। जैसलमंद झील जैसलैंड अभयारण्य के करीब है जो विभिन्न प्रकार के पक्षियों, तेंदुओं, तेंदुओं, हिरण, जंगली सूअरों और मगरमच्छों के निवास स्थान के रूप में कार्य करता है। यह निश्चित रूप से एक यात्रा के लायक है

Gardens of Udaipur
Gardens of Udaipur

Information about Gardens of Udaipur in Hindi

हिंदी में उदयपुर के बाग़ के बारे में जानकारी

उदयपुर, झीलों का शहर भी राजस्थान के बाग शहर के रूप में जाना जाता है। खूबसूरत झीलों और हरे भरे बागानों की पृष्ठभूमि के साथ यह रोमांटिक शहर, किसी भी दर्शक के सौहार्दपूर्ण भाव की अपील करता है। बगीचे के नाम से कंक्रीट के जंगलों के युग में राहत की भावना पैदा होती है। पुरानी उम्र में, उदयपुर के शासकों ने प्रकृति और शांति के करीब रहने के लिए कुछ उद्यान और पार्क तैयार किए। उदयपुर शहर में कई उद्यान हैं जो वास्तव में राजस्थान के शुष्क क्षेत्रों में एक हरे रंग की वापसी हैं। 

उदयपुर शहर के झीलों और उष्णकटिबंधीय जलवायु ने यहां बगीचों को पैदा करना संभव बना दिया है। गुलाब बाग या सज्जन निवास गार्डन एक बढ़िया बगीचा है जो असामान्य गुलाब के फूलों से भरा है। नेहरु द्वीप पार्क फतेह सागर झील में एक द्वीप के रूप में रेखांकित किया गया है। सहेलियो की बारी एक अलग अवधारणा के साथ बनाई गई थी और शाही महिलाओं की खुशी के लिए थी। गुरु गोविंद सिंह पार्क (रॉक गार्डन) स्वर्ण आकाश का एक मनोरम दृश्य प्रदान करता है। जैसा कि सूर्य अरावली पहाड़ियों के पीछे छिपता है, वहीं फ्टेह सागर झील झिलमिलाता है।

अरावली वटिका, मीरा पार्क, माणिक्याल वर्मा पार्क, नेहरु नगर के बच्चों के पार्क, पंडित दीन दयाल उपादा पार्क और मोती माग्री पार्क उदयपुर के कुछ अन्य दिलचस्प पार्क हैं। मोती माग्री पार्क और माणिक्या लाल वर्मा पार्क उनके सूर्य-निर्धारित विचारों के लिए प्रसिद्ध हैं। निम्नलिखित उपखंडों में उदयपुर के बागानों और पार्कों के बारे में और पढ़ें:

गुलाब बाग़ / सज्जन निवास गार्डन

सज्जन निवास गार्डन राजस्थान का सबसे बड़ा बगीचा है, जो 100 एकड़ जमीन से अधिक है। 1850 के दशक के दौरान महाराणा सज्जन सिंह ने इस खूबसूरत बगीचे का निर्माण करने के लिए पहल की। सज्जन निवास बाग अपनी कई किस्में गुलाब के लिए मनाया जाता है। गुलाब के फूलों की प्रचुरता के कारण, यह उद्यान गुलाब बाग या रोज गार्डन के रूप में भी जाना जाता है।

सहेलियों-की-बरी

सहेलीयन की बारी एक सबसे सुंदर उद्यान और उदयपुर में एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। बगीचे अपने हरे भरे हरे रंग के लॉन, संगमरमर कला और फव्वारे के लिए प्रसिद्ध है। सहेलीयन की बरी का अंग्रेजी अनुवाद “नौकरानी का बाग़” का मतलब है। यह प्रसिद्ध उद्यान, फतेह सागर झील के तट पर स्थित है, जिसमें राजस्थान के शुष्क क्षेत्रों में एक ग्रीन रिट्रीट पेश किया गया है।

नेहरु द्वीप गार्डन

यह अंडाकार आकार द्वीप उद्यान फतेह सागर झील के बीच स्थित है। इस रोमांटिक उद्यान तक पहुंचने के लिए, आपको झील में एक नाव की सवारी लेनी होगी। अपने पानी के फव्वारे, फूलों के बागानों और लिली तालाब के साथ हरे भरे बगीचे में किसी भी पर्यवेक्षक के लिए वास्तव में एक आँख सुखदायक दृश्य है। बगीचे में एक रेस्तरां भी होता है जहां आप हरे-भरे अरावली पहाड़ियों के दृश्यों के साथ-साथ होंठ-चापलूसी व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। 

उदयपुर का मौसम

उदयपुर शहर में विशेष रूप से एक उष्णकटिबंधीय जलवायु है। तीन मुख्य मौसम, गर्मी, मानसून और सर्दियों क्रमशः उदयपुर शहर पर हावी हैं। समुद्र तल से 598 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, इसके अलावा रेगिस्तानी इलाके में, उदयपुर में वायुमंडलीय प्रकार का जलवायु है हालांकि, राजस्थान में उदयपुर एकमात्र स्थान है, जो पूरे वर्ष काफी उदार जलवायु हैं। गर्मियों में, चखने वाली धूप शहर को गर्म करती है, जबकि सर्दियों में मौसम सुखद होता है

राजस्थान के रेगिस्तानी क्षेत्र में स्थित होने के नाते, उदयपुर का मौसम और मौसम आमतौर पर गर्म होता है गर्मी का मौसम मिड-मार्च से जून तक चलता है और 38 डिग्री सेल्सियस के तापमान को छूता है मानसून जुलाई के महीने में आते हैं जो धूल और आंधी से शुरू होता है। शहर में सालाना करीब 637 मिमी वर्षा होती है उदयपुर में बहुत कम बारिश होने पर उदयपुर अधिक उमस होता है। मानसून के महीनों के दौरान नमी 9 0% तक पहुंचती है

उदयपुर में, ग्रीष्मकाल की तुलना में सर्दियों अपेक्षाकृत कूलर हैं, लेकिन बिल्कुल ठंडा नहीं है। सर्दियों के मौसम अक्टूबर के महीने से मार्च के महीने तक प्रचलित है। हिमपात, जो मानसून के दौरान प्रचलित है, सर्दियों के आने पर घट जाती है। शहर सुखद धूप दिन और मनोरंजक शांत रातों को देखता है। रात में तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस तक गिरता है। यद्यपि, उदयपुर में पूरे वर्ष का तापमान सामान्य रहता है, फिर भी सर्दियों में शहर का दौरा करना बेहतर होता है, जब मौसम गर्म और नमी वाला गर्म होता है, गर्मियों और मानसून के विपरीत नहीं।

Comments

Popular posts from this blog

Log kehte hein

Log kehte hein sayaana ho gaya he, ab bachhaa nahi he, Kuch bhi kahe ye zamana, magar sab kuchh sachha nahi he, Kyonki tuujhse bichadh kar ‘maa’, teraa beta achhaa nahi he. Pesaa kamaane tujhe chhod mein pardesh aaya, Teri duaaon se jitnaa maanga, use jyada paya, Lagaata rahaa hisaab, gintaa raha bas kya kamaaya, Kabhi sochaa nahi ki mein kya ganwayaa, Tootne ko he daali se bas, kyonki pak gaya aam ab kachha nahi he, Kyonki tuujhs...... Ek jheel si gehri aankhon waali ka pyar mila, Thoda bahut nahi, beshumaar mila, Hasrat rahi unki apni bahu ko gale lagaane ki, Lekin mere maa-baap ko to bas intezaar mila, Ho sake to maaf kar denaa,kyoki swaarthi he tera beta par swechha nahi he, Kyonki tuujhs.... Geeton me dooba rehne wala ab gungunaata nahi he, Hansne ki baat par bhi ab muskurata nahi he, Meri shararaton ki dekar sazaa tu ro padti thi, Lekin tera beta ab kisi ko rulaata nahi he.... or log hamesha kahte he ki tera beta jane k baad sayana ho gaya.... :'( pain for loosing someone

जयसमंद झील का इतिहास और घूमने की जानकारी

जयसमंद झील 100 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली गोविंद बल्लभ पंत सागर के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी मानव निर्मित झील है। यह झील जयसमंद वन्यजीव अभयारण्य (Jaisamand Wildlife Sanctuary) से घिरी हुई है जो कई तरह के दुर्लभ जानवरों और प्रवासी पक्षियों का आवास स्थान है। उदयपुर की रानी के ग्रीष्मकालीन महल भी इस झील को एक सुंदर जगह बनाते हैं। बता दें कि इस झील के बांध पर छह सेनेटाफ और शिव को समर्पित एक मंदिर है। यह मंदिर इस बात को बताता है कि मेवाड़ के लोग दैवीय शक्ति के प्रति अत्यधिक प्रतिबद्ध थे। कई स्थनीय लोग इस झील को धेबर झील (Dhebar Lake) के नाम से भी जानते हैं। जयसमंद झील उदयपुर शहर के सबसे खास पर्यटन स्थलों में से एक है जो स्वच्छ और सुंदर होने के साथ ही प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। जो भी इंसान शहर की उथल-पुथल से दूर शांति में समय बिताना चाहता है उसके लिए इस झील की यात्रा करना बेहद यादगार साबित हो सकता है। अगर आप जयसमंद झील घूमने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि इस लेख में हम आपको जयसमंद झील के इतिहास और घूमने की जानकारी देने जा रहे हैं। 1. जयसम

श्रीनाथजी महाप्रभु का प्राकट्य

गोलोक धाम में मणिरत्नों से सुशोभित श्रीगोवर्द्धन है। वहाँ गिरिराज की कंदरा में श्री ठाकुरजी गोवर्द्धनाथजी, श्रीस्वामिनीजी और ब्रज भक्तों के साथ रसमयी लीला करते है। वह नित्य लीला है। वहाँ आचार्य जी महाप्रभु श्री वल्लभाधीश श्री ठाकुरजी की सदा सर्वदा सेवा करते है। एक बार श्री ठाकुरजी ने श्री वल्लभाचार्य महाप्रभु को देवी जीवों के उद्धार के लिए धरती पर प्रकट होने की आज्ञा दी। श्री ठाकुरजी श्रीस्वामिनीजी, ब्रज भक्तो के युथों और लीला-सामग्री के साथ स्वयं श्री ब्रज में प्रकट होने का आशवासन दिया।इस आशवासन के अनुरूप विक्रम संवत् १४६६ ई. स. १४०९ की श्रावण कृष्ण तीज रविवार के दिन सूर्योदय के समय श्री गोवर्धननाथ का प्राकट्य गिरिराज गोवर्धन पर हुआ। यह वही स्वरूप था जिस स्वरूप से इन्द्र का मान-मर्दन करने के लिए भगवान्, श्रीकृष्ण ने ब्रजवासियों की पूजा स्वीकार की और अन्नकूट की सामग्री आरोगी थी।श्री गोवर्धननाथजी के सम्पूर्ण स्वरूप का प्राकट्य एक साथ नहीं हुआ था पहले वाम भुजा का प्राकट्य हुआ, फिर मुखारविन्द का और बाद में सम्पूर्ण स्वरूप का प्राकट्य हुआ। सर्वप्रथम श्रावण शुक्ल पंचमी (नागपंचमी) सं. १४६६ क